एगोराफोबिया के बारे में जानकारी – information about Agoraphobia

0

GK in Hindi on Agoraphobia Study Notes on Agoraphobia एगोराफोबिया चिंता विकार के रूप में सूचीबद्ध किया गया है सामान्य ज्ञान एगोराफोबिया

 एगोराफोबिया को डायग्नोस्टिक एंड स्टैटिस्टिकल मैनुअल ऑफ मेंटल डिसऑर्डर 5 (डीएसएम -5) को चिंता विकार के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। एक चिंता विकार तब होता है जब चिंता की भावना दूर नहीं होती है और समय के साथ खराब हो जाती है।

        एक प्रकार की चिंता विकार एक आतंक विकार है, जहां आतंक हमले और आतंक की अचानक भावनाएं बिना चेतावनी के हो सकती हैं। एगोराफोबिया एक ऐसा ही आतंक विकार है। एगोराफोबिक पैनिक अटैक उन जगहों के डर से जुड़े होते हैं, जहां से बचना मुश्किल होता है या जहां मदद उपलब्ध नहीं हो सकती है।

        ऐसे स्थान जो एगोराफोबिया को प्रेरित कर सकते हैं, उनमें वे शामिल हैं जो किसी व्यक्ति को भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों, पुलों, सार्वजनिक परिवहन और दूरदराज के क्षेत्रों जैसे शर्मिंदा, असहाय या फंसे हुए महसूस कर सकते हैं।

उपचार :
        एगोराफोबिया पर काबू पाने के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं, जिनमें विशिष्ट प्रकार की मनोचिकित्सा और साथ ही कई प्रभावी दवाएं शामिल हैं। मनोचिकित्सा का एक विशिष्ट रूप जो नकारात्मक, चिंता-उत्तेजक, या अन्य आत्म-पराजित विचारों और व्यवहारों (जिसे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी कहा जाता है) को कम करने पर केंद्रित है, जो एगोराफोबिया के इलाज में अत्यधिक प्रभावी पाया गया है।

         वास्तव में, जब एगोराफोबिया पैनिक डिसऑर्डर के साथ होता है, तो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, दवा के साथ या बिना उपचार, दोनों लक्षणों को राहत देने और उनकी वापसी को रोकने के लिए सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है।

        वास्तव में, कभी-कभी समूह संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी या इस तरह की चिकित्सा का एक संक्षिप्त कोर्स के साथ इलाज करने पर रोगी समान रूप से प्रतिक्रिया करते हैं, जैसा कि वे पारंपरिक संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के साथ इलाज करते समय करते हैं।

        एगोराफोबिया के लिए मनोचिकित्सा कई लोगों के लिए भी प्रभावी है जब वे इसे इंटरनेट पर प्राप्त करते हैं, जो उन लोगों के लिए आशावादी खबर है जो उन क्षेत्रों में रहते हैं जो निकटतम मानसिक-स्वास्थ्य पेशेवर से सैकड़ों मील दूर हैं।

एगोराफोबिया(Agoraphobia GK in Hindi Study Notes) सामान्य ज्ञान पर आधारित परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण प्रश्न :

In conclusion, Agoraphobia GK in Hindi – एगोराफोबिया सामान्य ज्ञान and All Study Notes GK Questions are an important. In addition For General Knowledge Questions Visit Our GK Based Website @ www.upscgk.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.