ओलिवर स्टोन की जीवनी – Biography of Oliver Stone in Hindi Jivani

0

Oliver Stone Biography in Hindi Get Exam Study Notes on Oliver Stone. सैगॉन में कैथोलिक हाईस्कूल, फ्री पैसिफ़िक इंस्टीट्यूट में अंग्रेजी पढ़ाने के लिए वियतनाम गए – ओलिवर स्टोन की जीवनी

• नाम : विलियम ओलिवर स्टोन ।
• जन्म : 15 सितंबर 1946, न्यूयॉर्क शहर, न्यूयॉर्क, यू.एस. ।
• पिता : लुई स्टोन (लुई सिल्वरस्टीन) ।
• माता : जैकलिन (नी गोदेट) ।
• पत्नी/पति : नज्वा सर्किस, एलिजाबेथ बुर्किट कॉक्स, सन-जंग जंग ।

प्रारम्भिक जीवन :

        विलियम ओलिवर स्टोन का जन्म 15 सितंबर, 1946 को न्यूयॉर्क शहर में जैकलीन (नी गोदडेट) और लुई स्टोन (पैदा हुआ लुई सिल्वरस्टीन) नामक एक फ्रांसीसी महिला के बेटे, स्टॉक ब्रोकर का जन्म हुआ था। वह मैनहट्टन और स्टैमफोर्ड, कनेक्टिकट में बड़े हुए। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनके माता-पिता मिले, जब उनके पिता फ्रांस में सहयोगी सेना के हिस्से के रूप में लड़ रहे थे। उनके अमेरिकी पैदा हुए पिता यहूदी थे, हालांकि गैर-अभ्यास करते थे, और उनकी फ्रांसीसी पैदा हुई मां एक गैर-अभ्यास रोमन कैथोलिक थी। पत्थर एपिस्कोपल चर्च में उठाया गया था, और अब बौद्ध धर्म का अभ्यास करता है।

        स्टोन ने न्यू यॉर्क शहर में ट्रिनिटी स्कूल में भाग लिया, इससे पहले कि उनके माता-पिता उन्हें पॉटटाउन, पेंसिल्वेनिया में एक कॉलेज-प्रेपरेटरी स्कूल द हिल स्कूल भेज दिया। जब वह स्कूल में था (1962) और उसके बाद, उसके माता-पिता अचानक तलाकशुदा थे, क्योंकि वह एकमात्र बच्चा था, उसे गहराई से चिह्नित किया गया। पत्थर की मां अक्सर अनुपस्थित थी और उसके पिता ने अपने जीवन पर बड़ा प्रभाव डाला; इसके कारण शायद पिता-पुत्र संबंधों को स्टोन की फिल्मों में भारी रूप से प्रदर्शित करना था।
1964 में, स्टोन ने येल विश्वविद्यालय में संक्षिप्त रूप से भाग लिया, लेकिन एक वर्ष बाद बाहर निकल गया।

        1965 में, वह सैगॉन में कैथोलिक हाईस्कूल, फ्री पैसिफ़िक इंस्टीट्यूट में अंग्रेजी पढ़ाने के लिए वियतनाम गए। एक साल बाद उन्होंने यू.एस. मर्चेंट मरीन के साथ साइन अप किया और ओरेगन और फिर मैक्सिको की यात्रा की, जहां उन्होंने अपना पहला उपन्यास ए चाइल्ड्स नाइट ड्रीम (जिसे 1997 में प्रकाशित किया जाएगा) लिखना शुरू किया। स्टोन ने 1967 में संयुक्त राज्य सेना में प्रवेश किया और 25 वीं इन्फैंट्री डिवीजन में और बाद में वियतनाम युद्ध के दौरान 1 कैल्वेरी डिवीजन में सेवा दी। वह दो बार घायल हो गया था और उसे गैलेन्ट्री और बैंगनी दिल के लिए कांस्य सितारा से सम्मानित किया गया था।

        स्टोन ने चौथे जुलाई (1989) के साथ वियतनाम युद्ध के निरंतर विद्रोह पर बल दिया। वियतनाम के अनुभवी रॉन कोविच की आत्मकथा के आधार पर यह फिल्म, देशभक्ति सैनिक से लेकर परोपकारी विरोधी कार्यकर्ता तक टॉम क्रूज़ द्वारा खेले जाने वाले एक युवा व्यक्ति के विकास का इतिहास है। स्टोन ने उस फिल्म को निर्देशित करने के लिए एक अकादमी पुरस्कार जीता और अपने लेखन के लिए चौथा करियर नामांकन प्राप्त किया। वर्ष 1991 में जेएफके दोनों की रिहाई हुई, जो प्रेसी की हत्या के आसपास की परिस्थितियों की ध्रुवीकरण जांच थी। जॉन एफ कैनेडी, और द डोर्स, टाइटलर अमेरिकन रॉक बैंड के उदय और पतन का एक स्टाइलिश खाता। स्वर्ग और पृथ्वी (1993) में, पत्थर ने वियतनाम युद्ध और उसके बाद एक युवा वियतनामी महिला के परिप्रेक्ष्य से संपर्क किया।

        स्टोन की अगली फिल्म एक अन्य अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन (1913-1994) की कहानी थी, जिन्होंने वाटरगेट घोटाले के बाद अपमान में इस्तीफा दे दिया था (जिसमें यह पता चला था कि निक्सन ने बातचीत के बारे में सुनने के लिए बगिंग डिवाइस का उपयोग कर कानून तोड़ दिया था उनके विरोधियों)। शीर्षक भूमिका में ब्रिटिश अभिनेता एंथनी हॉपकिंस (1937-) के साथ, निक्सन (1995) ने कई अकादमी पुरस्कार नामांकन अर्जित किए। कई समीक्षकों ने स्टोन की अपनी राजनीतिक मान्यताओं को नजरअंदाज करने और सार्वभौमिक रूप से आकर्षक फिल्म बनाने की नई क्षमता की प्रशंसा की।

        स्टोन की हाल की फिल्म परियोजनाओं में यू-टर्न (1997) को निर्देशित करना, किसी भी दिए गए रविवार (1999) को लिखना और निर्देशित करना और टीवी फिल्म द डे रीगन वास शॉट (2001) के कार्यकारी निर्माता के रूप में कार्य करना शामिल है। 2001 में लुइसियाना अदालत ने स्टोन और वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो के खिलाफ मुकदमा फेंक दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि प्राकृतिक जन्मी हत्यारों को देखते हुए दो लोगों ने एक दुकान क्लर्क शूट करने के लिए नेतृत्व किया था, जिससे उन्हें लकवा पड़ा था। 2002 में स्टोन ने क्यूबा की यात्रा की, जहां उन्होंने क्यूबा के नेता फिदेल कास्त्रो (1927-) को देश भर में एक वृत्तचित्र (पूरी तरह से तथ्य आधारित फिल्म) के लिए सत्तर-दो घंटे बिताए।

ओलिवर स्टोन की जीवनी (Oliver Stone Biography in Hindi Study Notesपर आधारित परीक्षा उपयोगी महत्वपूर्णप्रश्न :

In conclusion, Oliver Stone Biography in Hindi – ओलिवर स्टोन की जीवनी and All Study Notes GK Questions are an important . In addition For General Knowledge Questions Visit Our GK Based Website @ www.upscgk.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.