पाओलो कोएलो जीवनी – Biography of Paulo Coelho in Hindi Jivani

0

GK in Hindi on Paulo Coelho. Study Notes on Paulo Coelho पाओलो कोएलो सामान्य ज्ञान

२४ अगस्त १९४७ को ब्राज़ील के रिओ-दी-ज़नेरो शहर में जन्मे Paulo Coelho एक विश्व प्रसिद्ध उपन्यासकार और गीतकार हैं. उनके द्वारा कई पुस्तकें लिखी गई है, जो विश्व भर में पढ़ी जाती है. The Alchemist उनकी सर्वाधिक सफल पुस्तक है, जिसका लगभग ८० भाषायों में अनुवाद किया जा चुका है. वे कई अन्तर्राष्ट्रीय पुरुस्कारों से नवाज़े गए हैं और social media पर सबसे ज्यादा Follow किये जाने वाले लेखक हैं.

लेखन कैरियर

एन 1982, कोएल्हो प्रकाशित उनकी पहली पुस्तक, नरक अभिलेखागार, जो एक बड़ा प्रभाव बनाने में विफल। 1986 में उन्होंने पैशाचिकी के व्यावहारिक मैनुअल करने के लिए, योगदान दिया हालांकि उन्होंने बाद में यह बंद अलमारियों लेने के बाद से उन्होंने इसे “की खराब गुणवत्ता.” माना जाता करने की कोशिश की 1986 में सेंटिआगो दे कम्पोस्टेला के लिए तीर्थ करने के बाद, कोएल्हो तीर्थ लिखा था। अगले वर्ष, कोएल्हो कीमियागर लिखा था और यह जो 900 प्रतियां की एक आरंभिक प्रिंट रन बनाया और पुनर्मुद्रण नहीं करने का फैसला किया एक छोटे रीयाल प्रकाशन घर के माध्यम से प्रकाशित किया।उन्होंने बाद में एक बड़ा प्रकाशन घर पाया, और अपनी अगली किताब बृंदा के प्रकाशन के साथ, कीमियागर से दूर ले गया। हार्पर कोलिन्स, सबसे बड़ा प्रकाशन हाउस, संयुक्त राज्य अमेरिका में 1994 में पुस्तक प्रकाशित करने का फैसला किया। फिर, यह पहली बार एक ब्राजील बेस्टसेलर, बाद में बने एक दुनिया चौड़ा घटना। कीमियागर 83 मिलियन से अधिक प्रतियां बेचने के लिए एक इतिहास में सबसे बेच पुस्तकों के बनने पर चला गया है, और जीतने के एक जीवित लेखक द्वारा सबसे अनुवाद किताब के लिए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 67 अलग अलग भाषाओं में अनुवाद किया गया है। कीमियागर आसानी से अपनी सबसे सफल कहानी के रूप में जाना जाता है, एक युवा चरवाहा जो अपनी आध्यात्मिक यात्रा एक खजाने की खोज में मिस्र के पिरामिड के लिए इस प्रकार के बारे में एक कहानी है। paulo Coelho पाओलो कोएलो सामान्य ज्ञान

कीमियागर के प्रकाशन के बाद से, कोएल्हो आम तौर पर एक उपन्यास हर दो साल के बी थे रिवर पिएदृ ई सात डाउन एंड वित्त, थे फिफ्थ माउंटेन, वेरोनिका डिडेस तो दिए, थे डेविल एंड मिस प्रीम, एलेवेन मिनट्स, लिखे थे फ्लोइंग रिवर,बृंदा, सहित लिखा है थे वल्क्यरिएस, थे विनर स्टैंड्स अलोन।

अनमोल विचार

o   अपने सपनों को याद रखें और उनके लिए लड़ें. आपको पता होना चाहिए कि आप जीवन से क्या चाहते हैं. केवल एक चीज है जो आपके सपने को असंभव बना देती है: विफलता का डर.

o   बहादुर बने. जोखिम लें. अनुभव का कोई स्थानापन्न नहीं है.

o   मैं अपनी नियति को नियंत्रित कर सकता हूं, पर अपने भाग्य को नहीं. नियति का अर्थ है कि यहाँ दांए या बाएं मुड़ने का अवसर हैं, लेकिन भाग्य एकतरफ़ा सड़क है. मेरा मानना है कि हम सभी के पास विकल्प है चाहे तो हम अपनी नियति को पूर्ण कर लें, लेकिन हमारा भाग्य मुहरबंद है.

o   आपको जोखिम लेना होगा. हम जीवन के चमत्कार को पूरी तरह से केवल तभी समझ सकेंगे, जब हम अनप्रेक्षित को होने देंगें.

o   प्रेम एक जाल है. जब यह प्रकट होता है, तब हम केवल इसकी रोशनी देखते हैं, इसकी छाया नहीं. paulo Coelho पाओलो कोएलो सामान्य ज्ञान

o   जब आप कुछ चाहते हैं, तो पूरा ब्रह्मांड उसे हासिल करने में आपकी सहायता करने की साजिश में लग जाता हैं.

o   मुझे जिंदगी में क्या दिलचस्प लगता है – जिज्ञासा, चुनौतियां, इसकी जीत और हार के साथ अच्छा मुकाबला.

o   : हम  कभी  दूसरे   के  जीवन  का  आंकलन  नहीं  कर  सकते  हैं, क्योंकि  हर  व्यक्ति  सिर्फ अपना  दर्द  और  त्याग  जानता  है. ये  महसूस  करना  कि   आप  सही  रास्ते  पर  हैं  एक  बात  है, लेकिन  ये  महसूस  करना  की  सिर्फ  आप ही  का  रास्ता  सही  है  और  बात  है.

o    

o    एक  बच्चा  एक  वयस्क  को  तीन  चीजें  सीख सकता  है : बिना  किसी  कारण  के  खुश  होना, हमेशा  कुछ  करने  में  व्यस्त  होना, और  ये  जानना  कि   जो  वो  चाहता  है  उसे  पूरी  ताकत  के  साथ कैसे  माँगा  जाए.

o    जब  मेरे  पास  खोने  को  कुछ  नहीं  था  तब  मेरे  पास  सब  कुछ  था. जब  मैंने  वो  होना  छोड़  दिया  जो  मैं  हूँ,  मैंने  खुद  को  पा  लिया.

o    

o    दुनिया  में  कोई  भी  चीज  कभी  भी  पूरी  तरह  से  गलत  नहीं  होती. यहाँ  तक  की   रुकी  हुई  घड़ी   भी  दिन  में  दो  बार  सही  होती  है. paulo Coelho पाओलो कोएलो सामान्य ज्ञान

o    

o    लोग  अपने  जीवन  में  किसी  भी  क्षण  वो  करने  की  क्षमता  रखते  हैं  जिसका  वो  सपना  देखते  हैं.

o    

o   जो  कोई  भी  इस  उम्मीद  में  प्यार  कर  रहा  है  कि  बदले  में  प्यार  मिले  , वो  अपना  समय  बर्वाद  कर  रहा  है.

o    

o   दुनिया  का  सबसे  बड़ा  झूठ  क्या  है ?… वह  यह  है  : कि  हामारे जीवन में  एक  ऐसा  समय आता  है  जब  हम  हमारे  साथ  हो  रही  चीजों  पर  नियंत्रण  खो  देते  हैं, और  हमारा  जीवन  भाग्य द्वारा  नियंत्रित   होने  लगता  है.

o   मैंने कितना कुछ मिस किया, सिर्फ इसलिए क्योंकि मैं उसे मिस करने से डरता था।

o   शिक्षक क्या है? मैं बताता हूँ: ये कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो कुछ पढाता है, बल्कि वो है जो छात्रों को वह खोजने में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करता है जो वो पहले से जानते हैं।

पाओलो कोएलो (Paulo Coelho GK in Hindi Study Notes) सामान्य ज्ञान पर आधारित परीक्षापयोगी महत्वपूर्णप्रश्न :

In conclusion, Paulo Coelho GK in Hindi –पाओलो कोएलोसामान्य ज्ञान and All Study Notes GK Questions are an important . In addition For General Knowledge Questions Visit Our GK Based Website @ www.upscgk.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.