पीलिया के बारे में जानकारी – information about Jaundice

0

GK in Hindi on Piliya Jankari Study Notes on Piliya Jankari पीलिया जानकारी रक्त में बहुत अधिक बिलीरुबिन होता है सामान्य ज्ञान पीलिया जानकारी

 पीलिया तब होता है जब रक्त में बहुत अधिक बिलीरुबिन होता है। बिलीरुबिन शरीर में तब बनता है जब पुरानी लाल रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाती हैं। लाल रक्त कोशिकाओं का यह टूटना एक सामान्य प्रक्रिया है। लाल रक्त कोशिकाओं का जीवनकाल 120 दिनों का होता है और मरने वालों को बदलने के लिए नई लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण किया जाता है।

        बिलीरुबिन जो पुरानी लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर निर्मित होता है, रक्तप्रवाह के माध्यम से घूमता है और यकृत तक जाता है। यकृत से, यह पित्त नली में उत्सर्जित होता है, और पित्ताशय में जमा होता है। पित्ताशय की थैली से, बिलीरुबिन को छोटी मात्रा में, पित्त के रूप में, छोटी आंत में छोड़ा जाता है। यहाँ, यह वसा को पचाने में मदद करता है और फिर अंत में मल के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है।

कारण :
        पीलिया त्वचा का पीलापन और आंखों का सफेद होना है जो तब होता है जब शरीर बिलीरुबिन को ठीक से संसाधित नहीं करता है। यह लीवर में किसी समस्या के कारण हो सकता है। इसे icterus के नाम से भी जाना जाता है। बिलीरुबिन एक पीले रंग का अपशिष्ट पदार्थ है जो रक्त से लोहे को हटाने के बाद रक्तप्रवाह में रहता है।

        यकृत फ़िल्टर रक्त से बेकार हो जाता है। जब बिलीरुबिन यकृत में पहुंचता है, तो अन्य रसायन इसे संलग्न करते हैं। संयुग्मित बिलीरुबिन नामक पदार्थ परिणाम। यकृत पित्त, एक पाचक रस का उत्पादन करता है। संयुग्मित बिलीरुबिन पित्त में प्रवेश करता है, फिर यह शरीर को छोड़ देता है। यह इस प्रकार का बिलीरुबिन है जो मल को अपना भूरा रंग देता है।

निदान :
• मूत्र परीक्षण : इसका उपयोग यूरोबिलिनोजेन नामक पदार्थ के स्तर को मापने के लिए किया जाता है। यूरोबिलिनोजेन का उत्पादन तब होता है जब बैक्टीरिया पाचन तंत्र के अंदर बिलीरुबिन को तोड़ देते हैं।

• रक्त परीक्षण : रक्त परीक्षण में मुख्य रूप से यकृत से पाए जाने वाले एंजाइम के रक्त स्तर शामिल होते हैं, जैसे कि एमिनोट्रांस्फरेज़ (एएलटी, एएसटी), और क्षारीय फॉस्फेट (एएलपी), बिलीरुबिन (जो पीलिया का कारण बनता है), और प्रोटीन स्तर, विशेष रूप से, कुल प्रोटीन और एल्बुमिन। यकृत समारोह के लिए अन्य प्राथमिक प्रयोगशाला परीक्षणों में गामा ग्लूटामाइल ट्रांसपेप्टिडेज़ (जीजीटी) और प्रोथ्रोम्बिन समय (पीटी) शामिल हैं।

पीलिया जानकारी(Piliya Jankari GK in Hindi Study Notes) सामान्य ज्ञान पर आधारित परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण प्रश्न :

In conclusion, Piliya Jankari GK in Hindi – पीलिया जानकारी सामान्य ज्ञान and All Study Notes GK Questions are an important. In addition For General Knowledge Questions Visit Our GK Based Website @ www.upscgk.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.


Warning: Unknown: open(/opt/alt/php56/var/lib/php/session/sess_sc6ardgt12hrda1pimk65db5u5, O_RDWR) failed: Disk quota exceeded (122) in Unknown on line 0

Warning: Unknown: Failed to write session data (files). Please verify that the current setting of session.save_path is correct (/opt/alt/php56/var/lib/php/session) in Unknown on line 0
satta king chart