रामा राव रिसर्च एक भारतीय आविष्कारक और रसायनशास्त्री हैं

0

जीवनीय परिचय :

रामाराव का जन्म 2 अप्रैल 1935  को दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश के तटीय शहर गुंटूर में हुआ था। रामा राव रिसर्च का परिवार हैदराबाद में रहता है। कार्बनिक संश्लेषण के लिए जाना जाता है। जैसा कि उनके पिता को लगातार स्थानान्तरण के कारण कई स्थानों पर काम करना पड़ा। वह अपने स्कूल के दिनों में गुंटूर में अपने माता-पिता के साथ रहे।

उन्होंने 1956 में आंध्र विश्वविद्यालय के एसी कॉलेज से रसायन विज्ञान (बीएससी) में स्नातक किया और प्रदर्शनकारी के रूप में अपने अल्मा मेटर में एक वर्ष तक काम किया। वेंकटरमन के मार्गदर्शन में डॉक्टरेट अध्ययन किया गया। 1965 में BCL साइंटिस्ट के रूप में काम करते हुए NCL में अपना शोध जारी रखा। 1975 तक जब वह एल्विस जेम्स कोरी, 1991 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार विजेता से सम्मानित किया। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अमेरिकन ऑर्गेनिक केमिस्ट के साथ शोध में दो साल के कार्यकाल में थे।

  भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने १९९५ तक काम किया। IICT से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने Avra ​​Laboratories की स्थापना की। एनसीएल में अपने शुरुआती वर्षों के दौरान राव ने हिमवती शादी की। और दंपति के दो बेटे है। चंद्र और रामकृष्ण दोनों रसायन शास्त्र में डॉक्टरेट धारक हैं।

रामा राव रिसर्च औद्योगिक रसायन और आपूर्ति के निर्माता हैं। आंध्र शुगर्स लिमिटेड के निर्देशन का संचालन करते हुए दोनों कंपनियों के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य करते हैं। राव के शोधकर्ताओं ने शुरुआत में सिंथेटिक रंजक और पौधे और कीट रंजकों पर उन्नत अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने अन्य कीट रंजक जैसे किरमेसिक एसिड, एरिथ्रोलैसिन, सेरोलबोलिनिक एसिड का पता लगाया। जिससे उनके मूल की स्थापित अवधारणाओं का पुनरीक्षण हुआ।

  हार्वर्ड विश्वविद्यालय में कोरी के साथ एसोसिएशन ने अपना ध्यान जैविक रूप से सक्रिय प्राकृतिक उत्पादों के संश्लेषण से संबंधित अध्ययनों में स्थानांतरित कर दिया। और उन्होंने अपना ध्यान एंटीट्यूमर एंटीबायोटिक्स , मैक्रोलाइड , इम्यूनोसप्रेस्सेंट और साइक्लस पेप्टाइड्स की ओर लगाया। भारत लौटने के बाद में अपने करियर को फिर से शुरू करते हुए उन्होंने जैव-रासायनिक अणुओं के संश्लेषण के लिए एक स्कूल की स्थापना की।   

रामा राव रिसर्च ने अपने डॉक्टरेट अध्ययनों में १ ९ scholars शोध विद्वानों के साथ-साथ कई पोस्ट डॉक्टरल फेलो का उल्लेख किया है। रामा राव के योगदान को कार्बनिक संश्लेषण , विशेष रूप से असममित संश्लेषण के क्षेत्र में उल्लेखनीय बताया गया है। उन्हें एंटी-ट्यूमर एंटीबायोटिक्स जैसे एंथ्रासाइक्लिन, फ्रेडेरिकामाइसिन-ए, सेर्विनोमाइसिन ए 1 और ए 2 और ए 2, एरोनोरोसिन और लवेंडामाइसिन के संश्लेषण के लिए सस्ती पद्धति विकसित करने के लिए जाना जाता है।

रामा राव ने स्पाइरो के निर्माण के लिए एक नया तरीका विकसित किया न्यूनेन सिस्टम, फ्रेडेरिकामाइसिन ए का एक घटक है जो दुनिया में पहली बार उपलब्धि है। उन्होंने MeBmt के संश्लेषण के लिए वैकल्पिक तरीकों का प्रस्ताव रखा। जो साइक्लोस्पोरिन-ए और एफके -५०६k में मौजूद अमीनो एसिड की एक किस्म है जो १३-असममित कार्बन के साथ एक २३-सदस्यीय मैक्रोलाइड है जो क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां बताती हैं ।

राव भारत में चिरल संश्लेषण और प्रौद्योगिकी के अग्रणी हैं। और उन्हें कोरिओलिक एसिड, डिमॉर्फिकोलिक एसिड, β-लैक्टम एंटीबायोटिक्स, एज़ामैक्रोलिड्स, कैम्पटोथेसिन, एंड्रीमिड और क्रिसेंटेमिक एसिड जैसे उच्च संरचनात्मक विविधता के संश्लेषित यौगिकों के लिए जाना जाता है। उनके काम को वैनकोमाइसिन के संश्लेषण के लिए अपनाया गया है। उनके शोधों ने एचआईवी अवरोधकों के संश्लेषण में भी मदद की है। जैसे कि बेटज़ालैडाइन, कैलानोलाइड्स, मिस्टेलहैमाइन और एबोट के प्रोटीज अवरोधक सिप्ला ने AZT के अलावा कई दवाओं जैसे सालबुटामोल , विनब्लास्टाइन , विन्क्रिस्टाइन और ईटोपोसाइड के निर्माण में राव के योगदान को स्वीकार किया है।

1995 में, जब राव ने अपना शोध केंद्र, अव्रा लेबोरेटरीज़ की स्थापना की, तो दाई-इचि करकारिया, जीडी सियरल, एलएलसी और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद जैसी कई एजेंसियों ने उन्हें वित्तीय और ढांचागत सहायता प्रदान की। अमेरिका के एक दवा निर्माता, साइटोमेड के लिए एंटी-दमा गुणों के साथ एक अणु को स्थिर करने का उनका सफल काम उनमें से एक था।

पौधे और कीटों पर उनके शुरुआती शोधों को  से अधिक वैज्ञानिक पत्रों और १ ९ ० से अधिक वैज्ञानिक पत्रों के माध्यम से बाद के दिनों में काम किया गया है। जो कुल २६० पत्रों में प्रकाशित हैं। जो पीयर रिव्यू जर्नल में प्रकाशित हुए हैं। उन्हें १ ९९ ५ में जैव-कार्यात्मक अणुओं के संश्लेषण पर उनके विशेष मुद्दे में योगदान देने के लिए आमंत्रित किया। कई सरकारी नीति बनाने वाली संस्थाओं के सदस्य होने के अलावा, वह विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के ओजोन सेल से जुड़े रहे हैं। उन्होंने विभिन्न सम्मेलनों में कई मुख्य भाषण और बंदोबस्ती व्याख्यान भी दिए हैं।

  एवी रामाराव रिसर्च फाउंडेशन उन्होंने जिस विज्ञान मंच की स्थापना की वह शोध को बढ़ावा देता है। उस्मानिया विश्वविद्यालय  सहयोग से डॉक्टरेट पाठ्यक्रम संचालित करता है। और पहचान के लिए इंडियन केमिकल इंजीनियर्स (आईआईएचसीई) के साथ मिलकर पुरस्कार प्रदान किए।

पुरस्कार मान्यता :

इंडियन एकेडमी ऑफ साइंसेज बेंगलुरु ने 1985 में राव को पुरस्कार प्रदान किए। भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी और नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज पुरस्कार प्रदान किए। भारत में दो अन्य प्रमुख विज्ञान अकादमियों ने उनका चुनाव किया। इसके बाद थर्ड वर्ल्ड एकेडमी ऑफ साइंसेज ने भी उन्हें 1995 में फेलो के रूप में पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने 1982 में केजी नाइक पदक प्राप्त किया और दो साल बाद उन्हें 1984 के VASVIK औद्योगिक अनुसंधान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत सरकार ने उन्हें १९९१ के गणतंत्र दिवस सम्मान सूची में पद्म श्री के नागरिक पुरस्कार के लिए पुरस्कार प्रदान किया।

एवी रामाराव को १९९२ में एशियाटिक सोसाइटी के दुर्गा प्रसाद खेतान मेमोरियल मेडल से सम्मानित किया गया। विकासशील दुनिया के लिए विज्ञान अकादमी (TWAS) ने उन्हें 1994 में उनके प्रौद्योगिकी पुरस्कार से सम्मानित किया। जिससे उन्हें यह पुरस्कार प्राप्त करने वाला पहला भारतीय रसायनज्ञ बना। उन्हें उसी वर्ष तीन और पुरस्कार मिले पहला UDCT विशिष्ट पूर्व छात्र और UDCT डायमंड अवार्ड, उनकी अल्मा मेटर, यूनिवर्सिटी ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी और CSIR बिजनेस काउंसिल फॉर साइंटिफिक और श्री ओम प्रकाश भसीन फाउंडेशन से औद्योगिक अनुसंधान और ओम प्रकाश भसीन पुरस्कार प्रदान किया।

२१ वीं सदी के पहले दशक में उन्हें तीन पुरस्कार मिले २००६ में केमिकल रिसर्च सोसाइटी गोल्ड मेडल पुरस्कार मिला। और २०० ९ में इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी प्लेटिनम अवार्ड। और 2012 में दिवंगत भारतीय जैव रसायनविद के नाम पर नेल्लोर स्थित फाउंडेशन द्वारा डॉ  येल्लप्रगादा सुब्बा राव पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वे पीसी रे मेडल डॉ वाई न्यूदुम्मा गोल्ड मेडल आईएनएसए विश्वकर्मा मेडल, रैनबैक्सी रिसर्च फाउंडेशन अवार्ड और फिक्की अवार्ड के प्राप्तकर्ता भी हैं।

जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च ने अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में एक व्याख्यान श्रृंखला ए वी रामा राव व्याख्यान श्रृंखला फाउंडेशन व्याख्यान और पुरस्कार व्याख्यान की रचना की। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने Avra ​​Laboratories के सहयोग से उनके सम्मान में एक पुरस्कार व्याख्यान भी आयोजित किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

satta king chart