हार्पर ली की जीवनी – Biography of Harper Lee in Hindi Jivani

0

Harper Lee Biography in Hindi Get Exam Study Notes on Harper Lee. हाईस्कूल में, ली ने अंग्रेजी साहित्य में रूचि विकसित की – हार्पर ली की जीवनी

• नाम : नेले हार्पर ली ।
• जन्म : 28 अप्रैल 1926, मोनरोविले, अलबामा, यू.एस. ।
• पिता : फ्रांसिस कनिंघम।
• माता : अमासा कोलमन ।
• पत्नी/पति : ।

प्रारम्भिक जीवन :

        नेले हार्पर ली का जन्म 28 अप्रैल 1926 को मोनरोविले, अलबामा में हुआ था, जहां वह फ्रांसिस कनिंघम (फिंच) और अमासा कोलमन ली के चार बच्चों में से सबसे कम उम्र के रूप में बड़ी हुई थी। उसके माता-पिता ने अपने मध्य नाम, हार्पर को सेल्मा, अलबामा के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ विलियम डब्ल्यू हार्पर का सम्मान करने के लिए चुना, जिन्होंने अपनी बहन लुईस के जीवन को बचाया।

        उसका पहला नाम, नेले, उसकी दादी का नाम पीछे की ओर लिखा गया था और वह नाम जिसका नाम था; हार्पर ली मुख्य रूप से उसका कलम नाम है। ली की मां एक गृहस्थ थी; उनके पिता, एक पूर्व समाचार पत्र संपादक, और मालिक, कानून का पालन किया और 1926 से 1938 तक अलबामा राज्य विधानमंडल में सेवा की। एसी ली एक शीर्षक वकील बनने से पहले, उन्होंने एक बार सफेद दुकानदार की हत्या के आरोप में दो काले पुरुषों का बचाव किया। दोनों ग्राहक, एक पिता, और बेटे, फांसी दी गई थी।

        मोनरो काउंटी हाई स्कूल में दाखिला लेने के दौरान, ली ने अंग्रेजी साहित्य में रुचि विकसित की। 1944 में हाई स्कूल से स्नातक होने के बाद, उन्होंने एक वर्ष के लिए मोंटगोमेरी में तत्कालीन सभी मादा हंटिंगडन कॉलेज में भाग लिया, फिर तुस्कलोसा में अलबामा विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया, जहां उन्होंने कई वर्षों तक कानून का अध्ययन किया और विश्वविद्यालय समाचार पत्र के लिए लिखा, लेकिन नहीं एक डिग्री पूरा करें। 1948 की गर्मियों में, ली ने इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में यूरोपीय सभ्यता में ग्रीष्मकालीन विद्यालय में भाग लिया, जिसने उम्मीद की – व्यर्थ में, जैसा कि यह निकला – यह अनुभव उसे तुस्कलोसा में अपने कानूनी अध्ययन में अधिक रुचि देगा।

        उनके निकटतम बचपन के दोस्तों में से एक और लेखक था, ट्रूमैन कैपोट (जिसे ट्रूमैन पर्सन के नाम से जाना जाता था)। कई लड़कों की तुलना में टौघर, ली अक्सर ट्रूमैन के संरक्षक के रूप में सेवा करने के लिए कदम उठाते थे। ट्रूमैन, जिन्होंने अपनी उम्र के लड़कों के साथ कुछ हितों को साझा किया, को संवेदनशील और फैंसी कपड़े पहनने के लिए चुना गया था। जबकि दो दोस्त बहुत अलग थे, दोनों को मुश्किल घर का जीवन था। ट्रूमैन अपने माता-पिता के साथ अपने माता-पिता द्वारा छोड़े जाने के बाद शहर में अपनी मां के रिश्तेदारों के साथ रह रहे थे।

        हाईस्कूल में, ली ने अंग्रेजी साहित्य में रूचि विकसित की। 1944 में स्नातक होने के बाद, वह मोंटगोमेरी में सभी मादा हंटिंगडन कॉलेज गईं। ली अन्य छात्रों से अलग खड़ा था-वह फैशन, मेकअप या डेटिंग के बारे में कम ध्यान नहीं दे सका। इसके बजाय, उसने अपनी पढ़ाई और लेखन पर ध्यान केंद्रित किया। ली साहित्यिक सम्मान समाज और गली क्लब का सदस्य था।

        एक मॉकिंगबर्ड को मारना एक त्वरित लोकप्रिय सफलता बन गया। उपन्यास प्रकाशित होने के एक साल बाद, 500,000 प्रतियां बेची गई थीं और इसका अनुवाद 10 भाषाओं में किया गया था। उपन्यास की गंभीर समीक्षा मिश्रित थी। 1962 में फिल्म अनुकूलन की सफलता के बाद ही कई आलोचकों ने एक मॉकिंगबर्ड को मारने के लिए पुनर्विचार किया।

        न्यूयॉर्क में कुछ सालों के बाद, ली ने उस शहर और उसके गृहनगर के बीच अपना समय बांटा, अंततः मोनरोविले, अलबामा में वापस आ गया। उन्होंने “रोमांस एंड हाई एडवेंचर” (1983) समेत कुछ छोटे निबंध भी लिखे, जो अलबामा इतिहास को समर्पित थे। गो वॉच ए वॉचमैन, जिसे मॉकिंगबर्ड को मारने से पहले लिखा गया था, लेकिन अनिवार्य रूप से स्काउट को एक उभरती हुई महिला के रूप में लिखा गया है जो अपने पिता के दौरे के लिए अलबामा में अपने बचपन के घर लौटता है, 2015 में जारी किया गया था।

हार्पर ली की जीवनी (Harper Lee Biography in Hindi Study Notesपर आधारित परीक्षा उपयोगी महत्वपूर्णप्रश्न :

In conclusion, Harper Lee Biography in Hindi – हार्पर ली की जीवनी and All Study Notes GK Questions are an important . In addition For General Knowledge Questions Visit Our GK Based Website @ www.upscgk.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.